New Sarso Bhav Today: सरसों का आज का भाव क्या है? यहां जाने

New Sarso Bhav Today: सरसों का आज का भाव क्या है? यहां जाने

New Sarso Bhav Today: राम-राम किसान भाईयो, जैसा की आप सभी ने रबी की फसलों की कटाई शुरू कर दी है। ऐसे में रबी फसलों का समर्थन मूल्य तय होने के बाद प्रदेश में एक अप्रैल से चना व सरसों की खरीद शुरू होगी। बतादें कि इन फसलो को MSP पर बेचने के लिए किसान 20 मार्च से ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकेंगे। प्रत्येक जिले में सहकारिता विभाग की ओर से खरीद केंद्र तय किए जा चुके हैं। जिला प्रशासन व सहकारिता विभाग द्वारा सरसों व चना की खरीद के लिए कुल 21 केंद्र बनाए गए हैं।

अपनी फसल को MSP पर बेजने के लिए किसानों को पंजीकरण करवाना होगा और इसके लिए किसानों को जनआधार कार्ड, भूमि की जमाबंदी व बैंक पासबुक आदि दस्तावेज लाने जरूरी है। इस बार किसानों को पंजीकरण के लिए 31 रुपए देने होंगे। किसान ऑनलाइन पंजीकरण ग्राम सेवा सहकारी समिति काउंटर या ई-मित्र से भी करवा सकेंगे। जिला मुख्यालय पर कृषि उपज मंडी में खरीद केंद्र खोला जाएगा।

जानकारी के अनुसार नीमकाथाना, श्रीमाधोपुर, दांतारामगढ़, फतेहपुर ब्लॉक मुख्यालय पर भी क्रय विक्रय समितियों को खरीद केंद्र बनाया जाएगा। शेष सभी केंद्र ग्राम सेवा सहकारी समीतियां के काउंटरों पर स्थापित किए गए हैं। उप रजिस्ट्रार महेंद्रपाल ने जानकारी देते हुए बताया कि खरीद के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। स्वीकृत केंद्रों से एक अप्रैल से खरीद शुरू करवा दी जाएगी।

21 केंद्रों पर होगी खरीद, बाजार भाव से अधिक है समर्थन मूल्य

किसानों को बतादें कि दो साल में पहली बार चना व सरसों का समर्थन मूल्य मार्केट भाव से ज्यादा है। पिछले साल के मुकाबले में सरसों करीब 1500 रु. व 500 रुपए चना का मार्केट भाव समर्थन मूल्य प्राइस से कम है जबकि इस बार समर्थन मूल्य अधिक है। पिछले साल मार्केट में सरसों 6500 व चना 5600 रुपए क्विंटल तक बिका था।

जबकि पिछली बार सरसों का समर्थन मूल्य 5050 व चना का समर्थन मूल्य 5230 रुपए था। ऐसी में किसानों के लिए इस बार समर्थन मूल्य खरीद राहत देने वाली है। इस साल अच्छी गुणवत्ता के चना व सरसों का बाजार भाव 5100 रुपए के करीब है। जबकि चने का समर्थन मूल्य 5335 व सरसों का समर्थन मूल्य 5450 रुपए तय किया गया है।

पहले आओ-पहले पाओ से जारी होंगे खरीद टोकन

किसान भाई ध्यान दे कि समर्थन मूल्य खरीद गाइड लाइन के अनुसार पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर खरीद टोकन जारी किए जाएंगे। श्रीमाधो पुर क्रय-विक्रय मैनेजर शिवपाल सिंह कुड़ी के अनुसार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने के तत्काल बाद किसान को खरीद टोकन मिल जाएगा। इस टोकन में खरीद की तिथि लिखी होगी। MSP पर फसल को बेचने के लिए किसान सुबह 9 से शाम सात बजे तक Online Registration करवा सकते है। खरीद की अवधि 90 दिन तय की गई है।

जिले में इन केन्द्रों पर होगी खरीद

दांतारामगढ़, पलसाना, सीकर, लक्ष्मणगढ़, फतेहपुर, रामगढ़ शेखावाटी, श्रीमाधोपुर, नीमकाथाना, धोद, चक, राजपुरा, मलिकपुर, सिमारला जागीर, नाथूसर, गढ़टकनेत, गोठड़ा भूखरान, दूधवालों का बास, कंचनपुर, सिहोड़ी, चला, पाटन, ग्राम सेवा सहकारी समितियों में समर्थन मूल्य पर खरीद की जाएगी।

Share this story