Haryana Cabinet Meeting: हरियाणा कैबिनेट की बैठक में CM की केंद्रीय बजट पर मंत्रियों के साथ चर्चा, सत्र की तारीखों का होगा फैसला

Haryana Cabinet Meeting: हरियाणा कैबिनेट की बैठक में CM की केंद्रीय बजट पर मंत्रियों के साथ चर्चा, सत्र की तारीखों का होगा फैसला

Haryana Cabinet Meeting: केंद्रीय बजट की घोषणा के बाद बुलाई गई हरियाणा कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल मंत्रियों के साथ केंद्रीय बजट पर चर्चा करेंगे. साथ ही हरियाणा के बजट सत्र की तारीखें भी बैठक में ही तय की जाएंगी. इसके अलावा कैबिनेट और भी कई अहम फैसलों पर मुहर लगा सकती है.

बजट से पहले सीएम ले रहे राय

हरियाणा के बजट को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस बार बजट में राज्य के निर्यात पर फोकस रहेगा. बजट में सरकार उद्यमियों को वैट और सी फॉर्म पर राहत देने का बड़ा फैसला ले सकती है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बजट पेश करने से पहले प्री-बजट मीटिंग में शामिल हो रहे हैं. 2023-24 के बजट को लेकर वे विभिन्न विभागों और संगठनों के साथ बैठक कर बजट पर मंथन कर रहे हैं.

एक्सपोर्ट पर फोकस रहेगा

मुख्यमंत्री का मानना ​​है कि सरकार बजट में निर्यात बढ़ाने वाले उद्योगों पर फोकस करेगी. इसका कारण यह है कि सरकार हमेशा रोजगार और बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में उद्योगों का समर्थन करती है। मुख्यमंत्री का कहना है कि विदेशी मुद्रा बढ़ने पर देश की जरूरत के हिसाब से इस तरह से खाका तैयार किया जाएगा. संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस वर्ष को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया है। हरियाणा सरकार इस बात पर भी ध्यान देगी कि हरियाणा में बाजरे के खाद्य उत्पादों को कैसे बढ़ावा दिया जाए।

ग्रामीण विकास पर विशेष ध्यान

इस बजट को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की माने तो इस बार का बजट हर वर्ग के कल्याण के लिए होगा. इस बार के बजट में मुख्य रूप से ग्रामीण विकास, पर्यावरण, स्वास्थ्य और शिक्षा पर फोकस किया जाएगा. इस बजट को लेकर पंचकूला में हरियाणा विधानसभा की ओर से राज्य वित्तीय प्रबंधन और बजट पर परिचर्चा कार्यक्रम भी आयोजित किया गया है.

Share this story